मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने हजारीबाग, रामगढ़, कोडरमा जिलों में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की.

 

हजारीबाग:-लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में कोई कोर – कसर नहीं छोड़ी जाए।चुनाव की तैयारियों के बाबत मुस्तैदी से काम करना जरूरी है एवं शिथिलता की कोई गुंजाइश नहीं है। जहां भी कोई कमी नजर आए तो तत्काल उनका कमियों को दूर करें। उन्होंने सभी उपस्थित पदाधिकारियों से पूरी जिम्मेवारी के साथ कर्तव्य निर्वहन की अपेक्षा करते हुए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अक्षरशः अनुपालन करने हेतु निदेशित किया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार आज हजारीबाग समाहरणालय के सभाकक्ष में हजारीबाग, रामगढ़, एवं कोडरमा जिले में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।
उक्त समीक्षा बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य वरीय पदाधिकारियों के साथ लोकसभा निर्वाचन -2024 की तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा की गई।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला प्रशासन के पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को शांतिपूर्ण, स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां शीघ्र पूर्ण करने का निदेश दिया।मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ने कहा कि आपराधिक घटनाओं के लिए संबंधित पदाधिकारी जिम्मेवार होंगे।मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड ने सोशल मीडिया सेल को सक्रिय करते हुए सोशल मीडिया पोस्टों पर गहनता से ध्यान रखने एवं आपत्तिजनक पोस्ट पर कार्रवाई का निदेश दिया। साथ ही सभी जिलों के सोशल मीडिया सेल के टॉल फ्री नंबर को प्रसारित करें जिस पर आम आदमी भी इससे संबंधित शिकायत दर्ज करा सकें।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ने अंतराज्यीय एवं जिला चेकपोस्ट पर सख्ती से जांच करने एवं आपराधिक एवं असमाजिक तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया। चेक पोस्ट पर पर्याप्त बल एवं दंडाधिकारी की नियुक्ति कर सघन जांच अभियान चलाकर अवैध शराब एवं शस्त्र की आवाजाही पर पूर्णतया रोक लगाने, सीसीटीवी के माध्यम से मॉनिटरिंग करने तथा चेक पोस्टों पर औचक निरीक्षण कर उनके कार्यान्वयन पर निगरानी रखने का सख्त निदेश दिया।राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ए.वी.होमकर ने जिलों के चिन्हित क्रिटिकल एवं वर्नरेबल मतदान केन्द्रों पर कड़ी निगरानी रखते हुए जरूरी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि वैसे मतदान केन्द्रों के लिए अभी से ही पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती संबंधी अभ्यास सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टी, ईवीएम, मतदाता सहित चुनाव सामग्री, उपकरण एवं सभी की सुरक्षा आवश्यक है। सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। जीरो रिस्क प्रिंसिपल पर चुनाव संपन्न कराना हमारी उपलब्धि होगी।
उन्होंने शैडो एरिया के लिए वैकल्पिक संचार माध्यम को सुदृढ़ करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि पदाधिकारी अपने कर्तव्यों का अनुपालन करना सुनिश्चित करें, निर्वाचन के कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने निर्वाचन कार्य में विधि व्यवस्था संधारण से संबंधित सभी दिशा निदेशों का सख्ती से अनुपालन करने का निदेश दिया। साथ ही कलस्टर एवं मतदान केन्द्रों पर बिजली व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निदेश दिया, ताकि समूचित प्रकाश व्यवस्था के साथ-साथ मोबाइल आदि आवश्यक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्ज किया जा सके।राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ए. वी. होमकर ने उत्पाद अधीक्षक एवं पुलिस पदाधिकारियों को समन्वय कर 7 दिनों के अंदर सभी अंतराज्यीय सीमावर्ती क्षेत्रों में छापेमारी कर अवैध शराब भट्ठियों को ध्वस्त करने का निदेश दिया। साथ ही अवैध शराब एवं अन्य प्रतिबंधित सामग्री बनाने, उसका परिवहन के धंधे में संलिप्त सरगना, डीलर को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया, साथ ही अवैध आग्नेयास्त्र रखने वालों के विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई करने को कहा।राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ने निर्वाचन कार्य के मद्देनजर स्थाई और अस्थाई हैलीपैड का फिजिकल वेरिफिकेशन कर वहां की व्यवस्था को सुदृढ़ कराने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि पदाधिकारी हैलीपैड की व्यवस्था का अभी से संयुक्त अभ्यास करें, ताकि पोलिंग पार्टी एवं आकस्मिक सेवाओं में इनका इस्तेमाल किया जा सके।

समीक्षा बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार, राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ए. वी. होमकर, सीआरपीएफ के आईजी राकेश अग्रवाल, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डा. नेहा अरोड़ा के अलावा उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल,हजारीबाग की आयुक्त सुमन कैथरिन किस्पोट्टा, हजारीबाग प्रक्षेत्र के आईजी, हजारीबाग डीआईजी, हजारीबाग, रामगढ़ व कोडरमा जिले जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त, आरक्षी अधीक्षक, सीआरपीएफ के कमांडेंट सहित लोकसभा निर्वाचन से संबंधित सभी वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!