17 केंद्रों पर होगी बीपीएससी टीआरई थ्री की परीक्षा, एडीएम ने केंद्राधीक्षकों एवँ मजिस्ट्रेट्रों के साथ की बैठक।

सासाराम –बिहार लोक सेवा आयोग  के तत्वावधान में आगामी 15 मार्च को तृतीय शिक्षक नियुक्ति परीक्षा  होगी. इसको लेकर जिले में 17 केंद्र बनाए गए हैं. दो शिफ्ट में परीक्षा आयोजित की गई है. पहली पाली में कक्षा 6 से 8 के लिए विभिन्न विषयों की परीक्षा सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 तक आयोजित की जाएगी. वहीं दूसरी शिफ्ट में कक्षा 1 से 5 के लिए दोपहर 2:30 से 5:00 बजे तक आयोजित की जाएगी. शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों पालियों में करीब 10788 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे.
इसको लेकर अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी चंद्रशेखर प्रसाद सिंह ने बुधवार को डीआरडीए सभागार में बैठक की, जिसमें उन्होंने शिक्षा पदाधिकारियों सहित केंद्राधीक्षकों, पुलिस पदाधिकारियों, दंडाधिकारियों को विभिन्न प्रकार के दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि परीक्षा कदाचारमुक्त और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो, इसका ध्यान रखा जाए. केंद्र में प्रवेश से पूर्व अभ्यर्थियों की सघन तलाशी ली जाए. परीक्षा केंद्र में मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक समान ले जाना वर्जित है तो इसका हर हाल में ध्यान रखेंगे की किसी तरह से उक्त समान केंद्र में नहीं पहुंचे. अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड के क्यूआर कोड को स्कैन करके भौतिक सत्यापन कर मिलान कर लेना है. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में सीसीटीवी कैमरे परीक्षा से एक दिन पूर्व पूरा कर लें.
एडीएम ने बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटा पूर्व तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. उसके बाद परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिया जाए.
अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि फर्जी कैंडिडेट पर कार्रवाई परीक्षा के दौरान ही की जाए. साथ ही साथ उन्होंने निर्देश में कहा कि परीक्षा को लेकर विभिन्न प्रकार के अफवाह फैलाने पर कार्रवाई की जाए. उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें तीन साल तक वंचित किया जाएगा.
परीक्षा को शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त कराने को ले स्टेटिक व जोनल मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गयी है. अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी ने बताया कि परीक्षा को लेकर 20 स्टैटिक मजिस्ट्रेट व 12 जोनल मजिस्ट्रेटों व इतने ही पुलिस पदाधिकारियों को की नियुक्ति की गयी है.
जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने बताया कि बीपीएससी टीआरई थ्री की परीक्षा दो पालियों में होनी है. दोनों पालियों में करीब 10788 बच्चे परीक्षा देंगे, जिसमें प्रथम पाली में 6624 व द्वितीय पाली में 4164 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे. परीक्षा के लिए 13 केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें श्री शंकर कॉलेज, रोहतास महिला कॉलेज, एसपी जैन कॉलेज, बुद्धा मिशन स्कूल, जीएस रेजिडेंशियल पब्लिक स्कूल, संत अन्ना उच्च विद्यालय, स्कॉटिश सेंट्रल स्कूल, ईश्वरचंद विद्यासागर एकेडमी, बाल विकास विद्यालय, जवाहर लाल नेहरू कॉलेज, उच्च विद्यालय डिहरी ऑन सोन, महिला कॉलेज डालमिया नगर व उच्च माध्यमिक विद्यालय डालमियानगर शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!