हिंदू धर्म में होली का है विशेष महत्व।

संजय कुमार चौरसिया ब्युरो रिपोर्ट बस्ती।

बस्ती – होली विश्व प्रसिद्ध त्योहार आने वाला है. यह भारत में मनाया जाने वाला एक पारंपरिक हिंदू वसंत त्योहार है। यह मुख्य रूप से मार्च में पूर्णिमा के दिन आयोजित किया जाता है और वसंत के आगमन का जश्न मनाया जाता है। होली को “रंगों का त्योहार” भी कहा जाता है और यह रंगीन पाउडर और पानी के उपयोग के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। इसकी विशेषता यह है कि प्रतिभागी “गुलाल” नामक रंगों से खेलते हैं और “हैप्पी होली” कहते हुए एक-दूसरे पर पानी छिड़कते हैं। यह एक बहुत ही अनमोल क्षण है जो लिंग और जाति की स्थिति के अंतर से परे है। ऐसा माना जाता है कि होली मूल रूप से कृषि की सफलता और भरपूर फसल की प्रार्थना के लिए मनाई जाती थी। बाद में, इसे कृष्ण की कथा के भूत भगाने के अनुष्ठानों के साथ जोड़ दिया गया और इसके वर्तमान स्वरूप में स्थापित किया गया। एक-दूसरे पर रंगीन पाउडर और पानी फेंकने की प्रथा बुरी आत्माओं को दूर करने और उन्हें शुद्ध करने के लिए लोगों के घरों में गंदगी और गंदगी फेंकने की प्रथा से उत्पन्न हुई है।होली का त्योहार पूरे देश में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। क्या किसी को पता है कि इस त्यौहार की शुरुआत कहाँ से हुई? अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं.

होली का इतिहास विभिन्न किंवदंतियों और कहानियों के साथ हिंदू पौराणिक कथाओं और परंपरा में गहराई से निहित है। इन सबके बीच, होली से जुड़ी सबसे लोकप्रिय किंवदंतियाँ होलिका और प्रह्लाद की कहानियाँ हैं। होली अलाव या होलिका दहन हिंदू पौराणिक कथाओं से होलिका और प्रह्लाद की कहानी पर आधारित एक उत्सव है। इस उत्सव की शुरुआत बुन्देलखण्ड में झाँसी के एरच से हुई। यह कभी हिरण्यकश्यप की राजधानी हुआ करती थी।

इस कथा के अनुसार हिरण्यकशिपु नाम का एक राक्षस राजा था। दैत्यों के राजा ने भगवान ब्रह्मा से वरदान प्राप्त किया। उनका कहना है कि अमरता का वरदान यह है कि वह न तो दिन में मरेंगे और न ही रात में। न तो मनुष्य और न ही जानवर उसे मार सकेंगे। यह वरदान प्राप्त करने के बाद, हिरण्यकश्यप बहुत अहंकारी हो गया और उसने सभी से उसे भगवान के रूप में पूजा करने की मांग की। लेकिन उसके प्रह्लाद का जन्म इसी राक्षस राजा के घर हुआ था। वह अपने पिता के बजाय भगवान विंशु के प्रति समर्पित थे। राजा हिरण्यकश्यप को उसकी भगवान कृष्ण के प्रति भक्ति पसंद नहीं थी। हिरण्यकश्यप ने उसे मरवाने के कई प्रयास किये। फिर भी प्रह्लाद बच गया। अंततः हिरण्यकश्यप ने प्रह्लाद को डिकोली पर्वत से नीचे फेंक दिया। डिकोली पर्वत और वह स्थान जहां प्रह्लाद गिरे थे, आज भी मौजूद हैं। इसका उल्लेख श्रीमद्भागवत पुराण के 9वें स्कंध और झाँसी गजेटियर पृष्ठ 339ए, 357 में मिलता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, अपने बेटे को दंडित करने के लिए, हिरण्यकशिपु ने अपनी बहन होलिका से मदद मांगी, जो आग से प्रतिरक्षित थी। उनके पास एक चुनरी है, जिसे पहनकर वह आग के बीच बैठ सकती हैं। जिसे ढकने से आग का कोई असर नहीं होता। हिरण्यकश्यप और होलिका ने प्रह्लाद को जिंदा जलाने की योजना बनाई। होलिका ने धोखे से प्रह्लाद को अपने साथ आग में बैठा लिया। लेकिन दैवीय हस्तक्षेप के माध्यम से, प्रह्लाद को भगवान विष्णु ने बचा लिया और होलिका उस आग में जल गई। होलिका प्रह्लाद को वही चुनरी ओढ़कर गोद में लेकर अग्नि में बैठ गई, लेकिन भगवान की माया का असर यह हुआ कि हवा चली और चुनरी होलिका के ऊपर से उड़कर प्रह्लाद पर जा गिरी। इस प्रकार प्रह्लाद फिर बच गया और होलिका जल गयी। इसके तुरंत बाद भगवान विष्णु ने नरसिम्हा का अवतार लिया और गौधुली बेला यानी न दिन और न रात में दिकौली स्थित मंदिर की दहलीज पर अपने नाखूनों से हिरण्यकश्यप का वध कर दिया। सिर्फ बुन्देलखंड में ही नहीं बल्कि पूरे देश में होली से एक दिन पहले होलिका दहन की परंपरा चली आ रही है. यह पूरी कहानी बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यही कारण है कि होली से एक दिन पहले होलिका दहन मनाया जाता है। होलिका वाहन पर लोग अपनी नकारात्मकता जलाते हैं।

होली से जुड़ी एक और लोकप्रिय कहानी भगवान कृष्ण और राधा के बारे में है। होली कृष्ण और राधा के बारे में एक चंचल प्रेम कहानी है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान कृष्ण जो अपने शरारती स्वभाव के लिए प्रसिद्ध थे, उन्होंने अपनी माँ से राधा के सुंदर रंग के विपरीत अपने गहरे रंग के बारे में शिकायत की थी। जवाब में, उनकी मां ने सुझाव दिया कि वह राधा के चेहरे को अपने रंग से मेल खाते हुए रंग दें। राधा के चेहरे को रंग से रंगने की यह चंचल क्रिया अंततः रंग और पानी से खेलने की परंपरा बन गई। लोग होली खेलते हैं और अपने प्रियजनों को रंग लगाते हैं जो प्यार, दोस्ती और वसंत के आगमन का प्रतीक है।

होली की जड़ें प्राचीन भारतीय रीति-रिवाजों और कृषि पद्धतियों में हैं। यह प्रजनन उत्सव, वसंत के आगमन और नए जीवन के खिलने का जश्न मनाने के लिए भी माना जाता है। होली पर, किसान स्वस्थ फसल के लिए अपने शिकार को भगवान को समर्पित करते हैं और अपनी भूमि की उर्वरता सुनिश्चित करने के लिए अनुष्ठान करते हैं। रंग और पानी के साथ होली का उत्सव वसंत के रंगीन खिलने और प्रकृति में जीवन के नवीनीकरण का भी प्रतिनिधित्व करता है।

समय के साथ, छुट्टियाँ खुशी, एकता और एकजुटता का सार्वभौमिक उत्सव बन गईं। यह अब एक विश्व प्रसिद्ध त्योहार है। यह भारत के साथ-साथ दुनिया के कई हिस्सों में भी बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। होली का त्योहार रंग, संगीत, स्वादिष्ट मिठाइयों, चंचल वातावरण से भरा होता हैहोली से ठीक एक दिन पहले होलिका दहन होता है जिसमें व्यक्ति लकड़ी, घास और गाय के गोबर से बने ढेर में अपने बुरे कर्मों को जलाता है और अगले दिन से एक नई शुरुआत करने का संकल्प लेता है। होली का त्यौहार अपनी सांस्कृतिक और पारंपरिक मान्यताओं के कारण बहुत प्राचीन काल से मनाया जाता रहा है। होली के इस अनुष्ठान पर, लोग सड़कों, पार्कों, सामुदायिक केंद्रों और मंदिरों के आसपास के क्षेत्रों में होलिका दहन अनुष्ठान के लिए लकड़ी और अन्य ज्वलनशील सामग्रियों के ढेर बनाना शुरू कर देते हैं।

होली हर साल सर्दियों के अंत में, मार्च महीने की पूर्णिमा या हिंदू कैलेंडर के फाल्गुन महीने में मनाई जाती है। यह पूरे भारत में खेला जाता है, लेकिन ज्यादातर उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान सहित उत्तरी क्षेत्रों के साथ-साथ महाराष्ट्र, गुजरात और पश्चिम बंगाल जैसे अन्य राज्यों में प्रसिद्ध है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और जयपुर जैसे प्रमुख शहर। भारत के अलावा होली नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान आदि देशों में भी मनाई जाती है जहां भारतीय लोग रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!