सावधानी बरत कर ही मलेरिया से किया जा सकता है बचाव : एसीएमओ

सासाराम :-मलेरिया बीमारी कभी कभी जानलेवा साबित होती है. यह संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलता है. अगर समय से जांच ना कराये, तो यह खतरनाक साबित होती है. गुरुवार को विश्व मलेरिया दिवस पर सदर अस्पताल में जागरूकता अभियान के दौरान एसीएमओ डॉ अशोक कुमार ने कहा कि मलेरिया बीमारी को जन जागरूकता से खत्म किया जा सकता है. उन्होंने लोगों से अपील किया कि मलेरिया के लक्षण दिखने पर अपने नजदीकी सरकारी अस्पतालों में जांच जरूर कराएं. मलेरिया की जांच व इलाज पूरी तरह से निशुल्क है. इसके पूर्व मलेरिया दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल स्थित ओपीडी के सभा कक्ष में शपथ समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें जिले को मलेरिया मुक्त करने का शपथ लिया गया. साथ ही ओपीडी सहित अन्य विभागों में भी लोगों के बीच जन जागरूकता अभियान चलाया गया और लोगों को मलेरिया के लक्षण और इलाज के बारे में बताया गया.
लक्षण को न करें नजरंदाज, बचाव के हैं उपाय-एसीएमओ डॉ अशोक कुमार ने लोगों से कहा कि मलेरिया के लक्षणों को नजर अंदाज न करें. ठंड लगना, कंपकपी, सिरदर्द, उल्टी, चक्कर आना, तेज बुखार, अत्यधिक पसीने के साथ बुखार कम होना, एक दिन बीच करके या निश्चित अंतराल के बाद होना इस बीमारी के गंभीर लक्षण है. रोकथाम को लेकर एसीएमओ ने कहा कि घर एवं घर के आसपास बने गड्ढे, नालियों, बेकार पड़े खाली डब्बों, पानी की टंकी, गमलों में पानी एकत्रित न होने दें. जमे हुए पानी पर मिट्टी तेल की बूंदें अवश्य डालें. सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें. साथ ही मलेरिया से बचाव के लिए डीटीटी या एसपीपी छिड़काव में छिड़काव कर्मियों को सहयोग प्रदान करें. मौके पर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ पीके कनौजिया, वीडीसीओ जय प्रकाश गौतम, कुमारी मानसी भारती, गौरव कुमार, संजीत राय, रौशन कुमार सिंह, मनोचिकित्सक डॉ विप्लव कुमार, पिरामल स्वास्थ्य के सरोज कुमार दुबे, एड्स विभाग के परामर्शी डॉ धर्मवीर कुमार सिंह, प्रिय कुमारी, राजेंद्र सिंह, गोपाल सिंह, प्रकाश उपाध्याय, सन्नी कुमार, गौतम राज सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मी मौजूद थे.
सासाराम पीएचसी में भी हुआ कार्यक्रम-विश्व मलेरिया दिवस पर जिले के विभिन्न प्रखंडों में शपथ कार्यक्रम के साथ-साथ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सासाराम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी जन जागरूकता अभियान चलाया गया. एमओआइसी डॉ आशित रंजन ने बताया की मलेरिया को लेकर लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है. सासाराम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मलेरिया की जांच की जाती है. मौके पर बीएचएम प्रवीण कुमार, बीसीएम ममता कुमारी, बीएमएनइ दीपक कुमार, बीएमसी उमाशंकर, सीसीएच विमल कुमार संतोष, एएनएम सुशील कुमारी, अंजया कुमारी, रेणु कुमारी, रागिनी वर्मा सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!