हिस्ट्रीशीटर एवं वारंटियों के विरूद्ध कार्रवाई पूरी करते हुए 24 अप्रैल तक भेजें रिपोर्ट:-मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

झारखंड से लालदेव कुमार सिंह की रिपोर्ट। 

रांची-निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की बहानेबाजी नहीं चलेगी। किसी भी सशंय की स्थिति में सीधे तौर पर भारत निर्वाचन आयोग के निदेशों का शब्दशः संदर्भ लेते हुए चुनाव की तैयारियों की समयबद्ध गति सुनिश्चित करें। साथ ही सभी स्तर पर कार्यों के निष्पादन का प्रतिवेदन ससमय प्रस्तुत किया जाना चाहिए। यह बातें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कही। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ए.वी होमकर आज सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक एवं डीएसपी के साथ निर्वाचन सदन सभागार से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लोकसभा चुनाव 2024 से संबंधित निरोधात्मक कार्रवाईयों विधि व्यवस्था संधारण एवं पोस्टल बैलेट से मतदान की कार्य प्रगति की जिलावार समीक्षा कर रहे थे।चोरांटी नदी बनी कूड़ेदान -पढ़े खबर क्यों और कैसे?

उन्होंने चुनाव की तैयारी के विभिन्न अवयवों की बिंदुवार समीक्षा करते हुए पदाधिकारियों को अपने क्षेत्र के अंतर्गत शस्त्र जमा करवाने का निदेश दिया। उन्होंने शस्त्र जमा नहीं करने वालों का शस्त्र अनुज्ञप्ति रद्द करने संबंधी कार्रवाई करने, अनुज्ञप्तिधारियों को शस्त्र धारित करने की छूट दिये जाने  की स्थिति में स्क्रीनिंग समिति की बैठक कर निर्णय के अनुरूप कार्य करने का निदेश दिया। उन्होंने हिस्ट्रीशीटर एवं वारंटियों के विरूद्ध कार्रवाई पूरी करते हुए 24 अप्रैल 2024 तक रिपोर्ट भेजने का निदेश दिया। उन्होंने जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- उपायुक्त को 107 के मामलों की समीक्षा कर प्रिवेंटिव एक्शन लेने का निदेश दिया। साथ ही पोस्टल बैलेट से मतदान के लिए फॉर्म 12डी भरवाने की प्रक्रिया भी पूर्ण कराने का निदेश दिया। उन्होंने होमगार्ड के एसपी को वैसे सभी होमगार्ड को पोस्टल बैलेट से मतदान सुनिश्चित कराने का निदेश दिया, जो ड्यूटी पर तैनाती के कारण मतदान केन्द्र पर जाकर मतदान नहीं कर पायेंगे।

राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ए. वी. होमकर ने सभी पुलिस अधीक्षकों को कहा कि चुनाव में ढुलमुल रवैया नहीं चलेगा। पुलिस पदाधिकारी जिलों में पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य करें। उन्होंने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक को अपने थाना प्रभारियों को आवंटित कार्यों को समयबद्धता के साथ पूरा करवाने का निदेश देकर सख्ती से पालन करने की बातें कहीं। उन्होंने आवंटित कार्यों का निष्पादन में शिथिलता बरतने वाले संबंधित पदाधिकारियों पर कार्रवाई का निदेश दिया।

बैठक में राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ए. वी होमकर, उप निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह, डॉ. नेहा अरोड़ा, पुलिस उप महा निरीक्षक धनंजय सिंह, होमगार्ड एसपी निर्वाचन सदन में उपस्थित थे, जबकि सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक, डीएसपी सहित अन्य पदाधिकारीगण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!